LPG Subsidy Latest Update : दिवाली के पहले महंगी हो जाएगी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ? जानिए सब्सिडी पर क्या असर होगा

व्यापार। प्रत्येक महीने की पहली तारीख जी हां…इस दिन रसोई गैस के दामों की समीक्षा होती है. यही वजह है कि सभी लोगों को एक नवंबर का इंतजार बेसब्री से रहता है. इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि घरेलू रसोई गैस के दामों में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा. इसका मतलब यह होगा कि दिवाली और छठ जैसे त्योहारों से पहले आम आदमी की राहत बरकरार रहेगी. घरेलू रसोई गैस के दामों में बदलाव से जुड़ी हर अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इस बीच, एलपीजी सब्सिडी  की चर्चा लोग कर रहे हैं. दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस के दाम इतने कम हो चुके हैं कि सरकार को सब्सिडी देने की आवश्यकता नहीं हो रही है. मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में ग्राहकों के खाते में नाम मात्र की सब्सिडी पहुंची जिससे वे चिंतित हो गये.

एजपीजी सब्सिडी आ रही है कम : लोगों की एजपीजी सब्सिडी बहुत ही कम आ रही है या नहीं आ रही है जिससे वे परेशान है. इसकी वजह यह है कि घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस साल मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और अब अक्टूबर में भी ग्राहकों को सब्सिडी बहुत कम मिली है. खातों में 37 रुपये नाम मात्र की सब्सिडी मिली है. गौर हो कि सरकार द्वारा सब्सिडी में लगातार की गई कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत करीब-करीब बराबर हो गई है. सरकार सब्सिडी के रूप में सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अंतर को ग्राहक के खाते में डालती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.